Vadnagar to Varanasi: आइए जानते हैं विश्वनाथ की नगरी काशी के विकास के बारे में…

Vadnagar to Varanasi

Vadnagar to Varanasi: वडनगर से वाराणसी तक की यात्रा एक ऐसी यात्रा है जो पूरी तरह से विकास के बारे में है। यह एक ऐसी यात्रा है जिसमें सर्वश्रेष्ठ नहीं बल्कि सर्वोत्तम दूरदर्शिता एक सुनहरी किरण की तरह चमकती है, एक ऐसी यात्रा जिसमें कल्पना से परिवर्तन कैसे हो सकता है इसके दर्शन होते हैं। गुजरात फर्स्ट और ओटीटी इंडिया द्वारा शुरू की गई इस यात्रा में 4 राज्यों को शामिल किया गया है. गुजरात, राजस्थान, मध्य प्रदेश और उत्तर प्रदेश। यह यात्रा 30 दिनों और 3 हजार किलोमीटर तक 4 राज्यों को कवर करेगी। विकास की ये यात्रा बहुत लंबी है. वडनगर से वाराणसी की यात्रा करने के बाद कशिश और ध्रवीशा हमारे सहयोगी विनोद शर्मा और विक्रम ठाकोर के साथ प्रयागराज की यात्रा पूरी करके काशी पहुंची हैं…

”काश्यां हि काशते काशी काशी सर्वप्रकाशिका। सा काशी विदिता येन तेन प्राप्ताहि काशिका!!” यह श्लोक इसलिए याद रखना चाहिए क्योंकि वडनगर से वाराणसी तक की टीम वहां पहुंच गई है जहां सुबह होती है और हर हर महादेव की ध्वनि होती है, तो श्याम काले हर हर गंगे की ध्वनि के साथ अलौकिक ऊर्जा उत्पन्न करेंगे। मान लीजिए बनारस, काशी या वाराणसी.. ये विश्वनाथ की नगरी है.. ये लोकप्रिय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का संसदीय क्षेत्र है.. जब हम वंदे भारत ट्रेन से प्रयागराज से वाराणसी रेलवे स्टेशन पर उतरे. 2014 में जब प्रधानमंत्री काशी आए थे तो काशी में कदम रखते ही उनके शब्द याद आ गए, ‘मुझे न किसने मार्ग है, न मैं यहां आया हूं, मुझे तो मन गंगा ने बुलाया है।’

वाराणसी में हमारा लक्ष्य आध्यात्मिक शहर में लौटना था, यह जानना था कि वहां कितना विकास हुआ है, बनारसी लोगों और वहां आने वाले हजारों पर्यटकों की राय जानना है.. हमने पवित्र गंगा आरती में पहुंचकर शुरुआत की। हम दशाश्वमेध घाट पहुंचे, जहां श्याम काले पर गंगा सेवा निधि ट्रस्ट द्वारा पवित्र गंगा आरती का आयोजन किया जाता है, पहले इलेक्ट्रिक रिक्शा से और फिर साइकिल रिक्शा से। घाट देख कर आँखें चौंधिया गईं। हम उस घाट पर पहुंचे जिसके दृश्य सिर्फ फिल्मों में ही देखे जाते थे। गंगा आरती का आनंद लेने के लिए घाट की सीढ़ियों और गंगा मैया में चल रही नावों पर हजारों लोग मौजूद थे.. बस मौके का फायदा उठाते हुए हमने गुजरात फर्स्ट का माइक्रोफोन लिया और नावों पर चढ़ गए.. आरती शुरू होने तक हमने लोगों की राय जानने की कोशिश की…

Vadnagar to Varanasi

दिल्ली से वाराणसी आईं पर्यटक श्वेता ने कहा, ”दिल्ली से वाराणसी आकर मोदी जी द्वारा काशी का परिवर्तन देखकर मन प्रसन्न हुआ। मोदीजी भारत के लिए जो काम कर रहे हैं, अगली पीढ़ी के लिए जो काम कर रहे हैं, उसके लिए शब्द कम पड़ जाते हैं। दुख की बात है कि दिल्ली में बीजेपी की सरकार नहीं है. यूपी में योगी जी की सरकार बहुत अच्छा काम कर रही है, मोदी जी और योगी जी की जोड़ी को सलाम। 2024 में फिर मोदी सरकार..”

पवित्र गंगा आरती:

और वह क्षण आ गया.. जिसे जीना हर सनातनी का सपना होता है.. पवित्र गंगा आरती.. गंगा मैया की जय कहते हुए हम बैठ गए और गंगा की भक्ति में लीन हो गए। गंगा आरती के दौरान शरीर को जो आध्यात्मिक ऊर्जा प्राप्त हुई, उससे ऐसा महसूस होता है मानो आत्मा शुद्ध हो गई हो। गंगा आरती के समापन के बाद हमने गंगा आरती का आयोजन करने वालों से बातचीत की.. गंगा सेवा निधि ट्रस्ट के ट्रस्टी…

गंगा सेवा निधि, वाराणसी के ट्रस्टी आशीष तिवारी ने कहा, “समय के साथ गंगा आरती में बदलाव आया है। भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के 9 वर्षों के सुशासन में काशी पर विशेष ध्यान दिया गया है। काशी नगरी से उनकी एक अनोखी भावना जुड़ी हुई है। इस शहर ने उन्हें इतनी आध्यात्मिकता दी है कि उन्हें ऐसा लगता है जैसे काशी और मां भगवती ने उन पर वर्षों से आशीर्वाद दिया है।” उन्होंने गंगा आरती के साथ दिन का समापन किया।

सोचिए अगले दिन का सूर्योदय कितना अलौकिक होगा.. और जब आप धार्मिक नगरी वाराणसी में होते हैं तो मंदिरों में शीश झुकाकर दिन की शुरुआत करना चाहते हैं और हमने किया लेकिन कुछ ऐसा ही.. कहा जाता है कि अगर आप काशी के कोठवाल काल भैरव के पास जाकर दंड नहीं लेते हैं और दंड नहीं लेते हैं तो आपके गंगा आरती, गंगा स्नान, काशी विश्वनाथ के दर्शन अधूरे हैं.. तो हमने फैसला किया। आइए सबसे पहले काल भैरव मंदिर चलते हैं।

कालभैरव मंदिर में आते ही ऐसी ऊर्जा आ गई कि मन में कालभैरव अष्टकम का यह लिंक सुनाई देने लगा..पौराणिक कथा के अनुसार जब कालभैरव पर ब्रह्महत्या का पाप लगा तो महादेव ने उन्हें धरती पर भेज दिया..ब्रह्माजी का माथा कालभैरव के नाखूनों में फंस गया था, जो काशी की धरती पर उतरते ही बाहर आ गया और फिर क्या..महादेव ने उनसे कहा.. काशी के कोतवाल हों.. और ऐसा माना जाता है कि स्वयं यमराज भी काल बनकर काल भैरव की इच्छा के बिना बनारसी नहीं आ सकते.. काल भैरव ने किए दादा के दर्शन, वहां आने वाले भक्तों की राय जानी… वाराणसी में एक दुकान की मालिक रिया भार्गव ने कहा, “शादी के बाद 14 साल तक काशी में रहने के बाद, जब से मोदीजी सांसद बने हैं, मैंने बड़े पैमाने पर बदलाव देखा है। रोजगार के अवसर बहुत बढ़ गए हैं, व्यापारियों ने बहुत प्रगति की है। 2024 में प्रधानमंत्री मोदीजी ही होंगे।”

और अब वह क्षण आ गया जिसका हम बेसब्री से इंतजार कर रहे थे… जिसके दर्शन मात्र से रोमांच और शांति का अनोखा संगम महसूस हुआ… वाराणसीनाथमनाथनाथ..श्रीविश्वनाथम् शरणम् प्रपद्ये..’ बस इसी श्लोक का उच्चारण करते हुए काशी विश्वनाथ मंदिर में विश्वनाथ नाथ के सामने नतमस्तक हो गए.. हमें ज्योतिर्लिंग की ऊर्जा का एहसास हुआ लेकिन उसी समय एक विश्व प्रसिद्ध मंदिर में, कड़ी भीड़ में, घंटों कतार में खड़े रहने के बाद, यह धारणा भी गलत थी कि दर्शन होंगे। वजह.. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की सौगात.. काशी कॉरिडोर..

एक समय था जब आप गंगा घाटों से जल प्राप्त कर सकते थे, बनारस की संकरी गलियों से होकर काशी विश्वनाथ मंदिर जा सकते थे और महादेव का जलाभिषेक कर सकते थे.. लेकिन वे दिन गए.. काशी कॉरिडोर ने गंगा घाटों से काशी विश्वनाथ मंदिर तक की यात्रा को बहुत आसान बना दिया है, जिसका हमें एहसास हुआ। ज्योतिर्लिंग, अन्नपूर्णा माता, हनुमान दादा, नंदी, गणपति बप्पा..इन सभी शक्तियों के दर्शन हम काशी विश्वनाथ भक्तों के मुताबिक, हमें पता चला है कि कैसे मंदिर कार्य और काशी कॉरिडोर से बदल गया है…

अहमदाबाद से वाराणसी आईं मानसी चतुर्वेदी ने कहा, ”काशी विश्वनाथ मंदिर में दर्शन करने के बाद मेरा मन शांत हो गया. यहां बहुत कुछ बदल गया है, कॉरिडोर का विकास बहुत अच्छा हुआ है. सरकार जो विकास कर रही है, उसे पर्याप्त समर्थन, 2024 में मोदी जी की सरकार।”

दिन भर की थकान के बाद हमें लगा कि हमें चाय की तलब हो रही है.. अब अगर हमें चाय की तलब हो रही है तो हमें चाय पीनी ही पड़ेगी लेकिन हम गुजरातियों को अच्छी चाय चाहिए.. अनजान शहर.. तो सवाल था कि चाय कहां पिएं.. हम पत्रकारों ने कहीं एक लेख में कुछ ऐसा पढ़ा है जो संकट के समय काम आता है और हम मुझे याद आया कि यहां एक ऐसी जगह है जिसे सालों से राजनीतिक अड्डा माना जाता रहा है, लेकिन काशी को बदलने वाले भारत के यशस्वी प्रधानमंत्री ने खुद वहां चाय पी थी..पप्पूजी की चाय.. तो हम ई-रिक्शा से जल्दी से वहां पहुंचे.. और मोदी स्पेशल चाय का ऑर्डर दिया.. चाय बनने तक उस चाय की दुकान का इतिहास जानने की उत्सुकता थी, तो सालों से वहां बैठने आए लोगों से उस राजनीतिक अड्डे का महत्व सीखा।

‘खइके पान बनारस वाला’ गाना याद आया और हमने मोदी स्पेशल बनारसी पान खाया..और वहां पप्पू जी के बेटे ने हमें मोदी स्पेशल चाय पिलाई और मोदी जी के साथ अपना अनुभव भी साझा किया.. बातों-बातों में हमें यह भी पता चला कि बगल में एक बनारसी पान पार्लर है, जहां मोदीजी ने पान खाया था.. चाय अभी तैयार नहीं हुई थी तो हम बनारसी पान खाने दौड़े.. और फिर क्या.. हमारे दिमाग में ‘खइके पान बनारस वाला’ गाना बजा और हमने मोदी स्पेशल बनारसी पान खाया.. और वहां पप्पू जी के बेटे ने हमें मोदी स्पेशल चाय पिलाई और मोदी जी के साथ अपना अनुभव भी साझा किया..

पप्पू टी स्टॉल के मनोज भाई ने बताया कि मोदीजी ने 3 कप चाय पी। एक कप चाय खड़े होकर पी गई, दो कप चाय राजनीतिक गलियारे में कंधे पर हाथ रखकर बैठ कर पी गई. देश के विषय पर बातचीत हो रही थी, ऐसा लगता है कि राजा देश को सुधारने आये हैं। राजा के घर आने के बाद क्या करना चाहिए.. देश में दो ही नाम चलते हैं, मोदीजी और योगीजी, बाकी सब रामनाम जपते हैं। ”

इस अनोखे शहर में पान और चाय का अनोखा कॉम्बिनेशन चखने के बाद हम इतने थक गए थे कि हमें बस अगले दिन की योजना बनानी थी और सो जाना था.. वाराणसी में हमारे तीसरे दिन, सूरज उग आया और हमने सोचा, चलो धार्मिक दौरे से छुट्टी लेते हैं, आज राजनीतिक दौरे से शुरुआत करते हैं, इसलिए हम वाराणसी सर्किट हाउस पहुंचे.. और वहां के विकास को देखकर हमारी आंखें फैल गईं।

गलियों से गुजरते हुए वह एक ऐसी सड़क पर पहुंचे जहां मन को यकीन ही नहीं होगा कि ये वाराणसी की सड़कें हैं। तब हमें एहसास हुआ कि बनारस की पहचान खराब किए बिना यहां के सांसद और हमारे प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बनारस का अद्भुत विकास किया है.. सर्किट हाउस कैंट एरिया में था.. सड़क पर हमें एक बड़ा सा मॉल दिखा..

वहां अपने पसंदीदा कैफे और रेस्टोरेंट देखकर हमारा दिल खुश हो गया.. और सर्किट हाउस में भी क्या कॉम्बिनेशन है.. सफेद सफेद एक ऐसा घर जहां आपको विरासत की झलक मिलती है.. और बेहद आधुनिक कमरों के बगल में.. सर्किट हाउस में हमने भारतीय जनता पार्टी के कार्यकर्ता, जिला अध्यक्ष से बातचीत की, काशी में मोदीजी की सेना की ताकत और दृढ़ संकल्प को जाना..

वाराणसी के जिला अध्यक्ष हंसराज विश्वकर्मा ने कहा कि “भारतीय जनता पार्टी देश के लोगों के लिए किए गए कार्यों से प्रेरित है। प्रधानमंत्री के रूप में मोदी का कार्यकाल देश के प्रति उनके दृष्टिकोण के साथ शुरू हुआ। मोदीजी-योगीजी की डबल इंजन सरकार से यूपी में हर क्षेत्र में विकास को गति मिली है। इस सरकार के कारण भ्रष्टाचार ख़त्म हो गया है।”

फिर हम नमो घाट जा रहे थे लेकिन रास्ते में हमें पीएमओ ऑफिस दिखा.. इसलिए हमें रविवार का दिन याद आ गया लेकिन जब हमने चौकीदार से बात की तो उसने कहा कि यहां लोगों की कतारें लगी हैं.. वाराणसी के लोग यहां अपनी समस्याएं लेकर आते हैं और मंत्री समेत नेता यहां बैठकर उनकी समस्याएं सुनते हैं और उन्हें जल्द से जल्द हल करने की पूरी कोशिश करते हैं। हमने यह भी पाया कि यह प्रोजेक्ट वाराणसी के लोग प्रबंधन कार्यालय के सक्रिय कार्य से खुश हैं और अब हम नमो घाट के लिए रवाना हुए जो वाराणसी का सबसे विकसित घाट है..वहां जाकर हमने आधुनिक काशी को देखा.. घाट आधुनिक था लेकिन हमने देखा कि सभी वर्गों के लोग वहां अपना दिमाग तरोताजा करने के लिए आ रहे थे.. थोड़ी देर बाद वहां बैंड परेड शुरू हो गई.. और नमो घाट पर हमें मनोरंजन मिला.. हमने बैंड परेड के प्रमुख से भी बातचीत की और उनके दृष्टिकोण से परेड के उद्देश्य और वाराणसी के विकास को जानने की कोशिश की..

18 मई 2022 का वह दिन याद है? जब से ज्ञानवापी मस्जिद का मुद्दा एक बार फिर चर्चा में आया है.. माना जाता है कि 17वीं सदी में मुगल राजा औरंगजेब ने वाराणसी के विश्वेश्वर महादेव के मंदिर को तोड़कर ज्ञानवापी मस्जिद बनवाई थी.. और मई 2022 में इसमें शिवलिंग मिला था.. कार्बन डेटिंग का मामला कोर्ट में चल रहा है, फैसला अभी नहीं आया है. हम आवेदक सोहनलाल आर्यन के पास पहुंचे. जहां उन्होंने इस मुद्दे को लेकर अपने संघर्ष से हमें अवगत कराया..

ज्ञानवापी मामले के याचिकाकर्ता सोहनलाल आर्य ने कहा कि ”39 साल से यह लड़ाई चल रही है, सबसे पहले मुलायम सिंह की सरकार में लाठियां गिरीं, बदलाव के बाद एक दिन अचानक योगी जी से औपचारिक मुलाकात हुई, मुलाकात का कोई मकसद नहीं था, लेकिन जब उनसे मुलाकात हुई तो उन्होंने एक शब्द कहा, ‘लगे रहो’ और वह एक शब्द बहुत कुछ कह गया. शाम को हम वाराणसी की प्रसिद्ध चार सड़कों पर पहुँचे जहाँ एक तरफ काशी विश्वनाथ मंदिर की सड़क है, दूसरी तरफ दशाश्वमेध घाट जैसी सड़क है, एक तरफ बाजार की सड़क है और दूसरी तरफ वह सड़क है जहाँ हम जा रहे थे.. जो प्रसिद्ध करधई कॉर्नर की ओर जाती है.. पिछली बारिश के कारण हम कुछ ठंडा पीना चाहते थे इसलिए हमने प्रसिद्ध बनारसी करधई पीकर अपनी प्यास बुझाई।

काशी जैसी अनूठी, अनोखी काशी की मिठाई.. नाम है पलंगतोड़ मिठाई.. अंदर की गलियों में चलते हुए, जब आप पलंगतोड़ मिठाई की दुकान पर पहुंचेंगे तो ऐसा महसूस होगा कि आपके पैर टूट जाएंगे। जब आप मलाईदार मीठी पलंगतोड़ मिठाई का आनंद लें तो पर्याप्त व्यायाम करें.. पलंगतोड़ मिठाई का इतना अनोखा नाम क्यों? ये सवाल सुनते ही हमें उनकी कहानी पता चली..और दुकानदार से रोजगार, सुरक्षा आदि के बारे में बात की. हैदराबाद के एक पर्यटक ने कहा कि ”वाराणसी में बड़ा मॉल देखकर आंखें चौंधिया गईं. मेरा मोदी जी को पूरा समर्थन है और मैं उनके संसदीय क्षेत्र में आना एक बड़ी उपलब्धि और सौभाग्य मानता हूं।”

वाराणसी में यह हमारा आखिरी दिन था.. जल्दी उठे.. हम बहुत उत्साहित थे क्योंकि हम उस ई-रिक्शा को चलाने जा रहे थे जिसमें हमने यूपी दौरे के दौरान सबसे ज्यादा यात्रा की थी.. ड्राइवर सीट पर कशिश और पीछे ध्रुविशा और हम नाश्ते की तलाश में निकल पड़े.. वाराणसी में फूड कॉम्बिनेशन गुजरात से बहुत अलग है लेकिन स्वादिष्ट है.. बनारसी लोग सुबह 11 बजे तक कचौरी-जलेबी या पूड़ी-सब्जी खाते हैं..

हम शिवशंकर कचौड़ी वाले के पास गए और दो बार खाना खाया.. कचौड़ी खाते समय हमारी मुलाकात एक महिला से हुई जो लखनऊ की हैं लेकिन सालों से मिस्र में रह रही हैं और काशी घूमने आई थीं.. जब प्रधानमंत्री मिस्र के दौरे पर थे तो हमें उनका अनुभव और भारत के विकास पर उनकी राय जानने को मिली. मिस्र से आए एक पर्यटक ने कहा कि जब वह मिस्र आए थे तो मोदीजी उनसे मिले थे. ऐसा लगा जैसे कोई सपना सच हो गया हो. काशी आया तो बिल्कुल बदला हुआ महसूस हुआ। मोदी जी के कॉरिडोर रुपये के उपहार से काशी विश्वनाथ का बहुत सुंदर नजारा हुआ। वाराणसी की सड़कें देखकर मैं आश्चर्यचकित रह गया। उत्तर प्रदेश पूरी तरह बदल गया है. हिंदुस्तान बदल रहा है।”

उसके बाद हमारी उड़ान का समय हो गया और हम उत्साहित थे क्योंकि हम वाराणसी के सबसे विकसित स्थान पर वापस जा रहे थे.. बैग उठाने में इतनी थकान नहीं थी जितनी हमारी पहली उड़ान के लिए उत्साह थी.. न केवल हवाई अड्डे बल्कि उड़ान में भी हम बादलों का आनंद ले रहे थे, यात्रियों के साथ विकास के बारे में बात कर रहे थे और सरदार वल्लभभाई पटेल हवाई अड्डे यानी हमारे अहमदाबाद में उतरे.. और वाराणसी की यात्रा का आधिकारिक अंत किया…। अनजान राज्य, अनजान शहर, अनजान लोग लेकिन स्वागत गिनें, विकास गिनें.. यादें गिनें।

OTT INDIA आपको खबरों से अपडेट रखेगा
OTT INDIA देश का नंबर 1 डिजिटल प्लेटफॉर्म है- जो देशवासियो को हर खबर में सबसे आगे रखता है। OTT इंडिया पर पढ़ें नेशनल, इंटरनेशनल, इलेक्शन, बिजनेस, स्पोर्ट्स, एंटरटेनमेंट समेत सभी खबरें। अब हर समाचार आपकी उंगलियों पर, हमारा नवीनतम Android और iOS ऐप डाउनलोड करें। ताजा खबरों से अपडेट रहने के लिए हमसे सोशल मीडिया पर जुड़ें
एक्टिंग छोड़ अब पॉलिटिक्स में दिखेंगी ‘अनुपमा’, रुपाली गांगुली ने किया BJP ज्वाइन
By Anjali Soni
Dry Fruits for Vitamin B12: विटामिन बी12 की है कमी, इन ड्राई फ्रूट्स को करें डाइट में शामिल
इन फिल्मों से बनाया सामंथा रुथ प्रभु ने अपना नाम, जन्मदिन के खास अवसर पर देखें लिस्ट
OTT India is the country’s first hybrid Over-The-Top (OTT) Platform, which not only revives original, creative material, but also incorporates digital technology into Indian content.